The Definitive Guide to संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



• घर में मास्क पहनें और हाथों को सावधानी से धोते हुए उन्हें कीटाणुरहित करें।

संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ और तोक्यो चिकित्सा विश्वविद्यालय अस्पताल के प्राध्यापक, हामादा आत्सुओ के अनुसार यह अस्पष्ट है कि नये उप-प्रकारों में से भावी प्रमुख उप-प्रकार कौन होगा। मानव कोशिकाओं के जुड़ने की इन सभी की क्षमता एक जैसी है और वे हमारे प्रतिरोधक तंत्र को चकमा देने में बेहतर हो गये हैं। हामादा का कहना है कि नये उप-प्रकारों के उभरने पर इस बात की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी आवश्यक है कि वे हमारे प्रतिरक्षण तंत्र को चकमा दे सकते हैं या नहीं, साथ ही वे कितने संक्रामक तथा रोगजनक हैं।

 इस समूह में वे रोग कारक आते हैं जो अन्तः श्वसन के माध्यम से शरीर में जाने के बाद संक्रमण और रोग को जन्म देते हैं। सामान्यतः प्राथमिक रोग प्रक्रिया श्वसन तंत्र से आरम्भ होती है और अंततः संक्रमण एक श्वसन से सम्बन्धित रोग (डिप्थीरिया, तपेदिक) अथवा श्वसन से असम्बन्धित रोग (चेचक, खसरा, कुष्ठ रोग) के रूप में सामने आता है। वायु जनित संक्रमण के फैलाने के मुख्य चार माध्यम हैं-

डायर कहते हैं, नया अध्ययन प्रजातियों में जानवरों की गति क्षमता को समझने का एक तरीका बतलाता है और इसका उपयोग किसी भी जानवर की यात्रा की गति का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यह दृष्टिकोण अनुमान लगाने के लिए लागू किया जा सकता है कि क्या कोई जानवर मानव विकास से नष्ट हुए आवासों के बीच बदलाव करने में सक्षम हो सकता है, भले ही इसकी जीव विज्ञान का विवरण की जानकारी न हो।

संपादकीय विभाग भारत समेत तीन देशों में टीबी...

प्रेगनेंसी में यूटीआई से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

click here अपनी डाइट में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन-डी र‍िच फूड्स का सेवन करें।    

ह्यूमन पॅपिलोमा वायरस (एचपीवी) : इससे व अन्य सूक्ष्मजीवों से होने वाले जैनाइटल वाट्र्स से गर्भाषय की ग्रीवा एवं शिष्न में कैन्सर तक हो सकता है। यह गुदा इत्यादि गुप्तांगों के अतिरिक्त कभी-कभी मुख में भी हो सकता है।

स्केबीज़ नामक परजीवी और भी बहुत संक्रमण स्पर्ष के माध्यम से फैल सकते हैं, अतः हाथ न मिलायें, न ही गले लगेंगे.

खांसने या छींकने के बाद अपने हाथों को छोएं

हड्ड‍ियों को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए डॉक्‍टर, बोन डेन्‍स‍िटी टेस्‍ट कराने की सलाह देते हैं। इस जांच से यह पता चलता है क‍ि आपकी हड्ड‍ियां क‍ितनी मजबूत हैं। टेस्ट के जर‍िए इस बात का आंकलन क‍िया जाता है क‍ि कहीं भव‍िष्‍य में हड्डि‍यों का फ्रैक्‍चर होने का खतरा तो नहीं है। बोन डेन्‍स‍िटी कम होने से हड्ड‍ियों की बीमारी जैसे- ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है।    

विशेषज्ञ पहले संक्रमित हो चुके बच्चों का भी टीकाकरण करने की अनुशंसा करते हैं।

क्लेमाइडिया : यह स्त्री-पुरुष गुप्तांगों सहित गले व नेत्र में (नेत्र के प्रकरण बहुत कम) भी हो सकता है। इससे स्त्रियों में बाँझपन का आना सम्भव। ट्राइकोमोनास वैजाइनेलिस नामक एक प्रोटोज़ोअन परजीवी से ट्राइकोमोनियासिस होता है। स्त्री-पुरुषों को गुप्तांगों में जलन अथवा खुजली सम्भव, आधे से अधिक मामलों में इसके लक्षण नहीं समझ आये किन्तु यह फैला अवश्य।

साथ ही, जापान में पिछले दो वर्षों में बड़े स्तर पर ज़ुकाम महामारी बन कर नहीं उभरा है। इसका मतलब यह है कि अधिकांश लोगों को वायरस के ख़िलाफ़ प्रतिरोधक क्षमता हासिल नहीं हुई है।

Report this wiki page